जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

जामुन में स्वाद भी सेहत भी, जानिए 7 औषधीय गुण

सेहतराग टीम

बारिश का मौसम शुरू हो गया है। इसके आते ही कई रोग भी आ जाते हैं। फिलहाल बारिश होने से गर्मी से राहत तो जरूर मिलती है लेकिन तरह-तरह के रोगी भी इस मौमस में देखने को मिलते हैं। इसके अलावा बारिश के मौसम में कई तरह के फल भी खाने को मिलते हैं जैसे आम, जामुन आदि। ये सब फल खाने से सेहत बनी रहती है। वैसे तो सभी फल सेहत के लिए जरूरी हैं लेकिन जामुन इस मौसम में सभी के लिए रामबाण साबित होता है। क्योंकि मिठास के साथ हल्का कसैलापन लिए जामुन का स्वाद अपने आप में अनूठा होता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि यह हमारी सेहत को कैसे फायदा पहुंचाता है।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

न्यूट्रिशनल वैल्यू (प्रति 150 ग्राम में) (Jaamun Nutritional Value In Hindi):

शुगर: 10 ग्राम, पोटैशियम: 233 मिलीग्राम, फास्फोरस: 32 मिलीग्राम, मैग्नीशियम: 29 मिलीग्राम, विटमिन सी: 10.3 मिलीग्राम, सोडियम : 1 मिलीग्राम

जामुन के फायदे और औषधीय गुण (Incredible Health Benefits of Jaamun in Hindi):

कैंसर से लड़ने में मददगार

जामुन में मौजूद विटमिन सी एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों के साथ मिलकर आंतों और लिवर के कैंसर से लडऩे में मददगार होता है। इतना ही नहीं यह कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स को भी कम करता है।

इम्यूनिटी बनाता है स्ट्रॉन्ग

जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। बैक्टीरिया और वायरस की वजह से फैलने वाली खांसी, सर्दी-जुकाम और बुखार जैसी संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए जामुन का सेवन करना चाहिए।

मोटापा करता है कंट्रोल

यह शरीर की मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मददगार होता है। यह शरीर में फैट को जमा होने से रोकता है। इसका सेवन ओबेसिटी और हृदय रोग जैसी समस्याओं से भी बचाव करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

जामुन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। इसलिए इसमें शुगर की मात्रा सीमित होती है और यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। यहां तक कि इसकी गुठलियों में भी कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर के बढते स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं। इसकी गुठलियों का पाउडर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार

जामुन फाइबर से भरपूर होता है। अगर प्रतिदिन इसका सेवन किया जाए तो कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होती। इसके अलावा इसमें मौजूद विटमिन सी और फाइबर नुकसानदेह कोलेस्ट्रॉल एलडीएल को घटाने में भी सहायक होता है।

अल्जाइमर्स से बचाव

जामुन में सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्रेन सेल्स और नर्वस सिस्टम से जुडे न्यूरॉन्स को मजबूती देने का काम करते हैं। इसकासेवन स्मरण शक्ति को मजबूत बनाने के साथ अल्जाइमर्स जैसी समस्याओं से बचाव में भी मददगार होता है।

बढ़ाता है हीमोग्लोबिन 

इसमें आयरन और जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह रक्त में हीमोग्लोबिन का मात्रा बढाने में भी सहायक होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।